संपर्क
मुख्य पृष्ठ > एमटीआरडीसी > निदेशक प्रोफाइल

निदेशक प्रोफाइल

डॉ. सुधीर कामत, वैज्ञानिक जी ने 01 जुलाई 2015 को सूक्ष्मतरंग नलिका अनुसंधान एवं विकास केन्द्र (एम टी आर डी सी), बैंगलूरू के निदेशक का पदभार संभाला। आपने इलेक्ट्रॉनिक्स में एमटैक की उपाधि और इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ सूक्ष्मतरंग नलिकाओं में पी एच डी प्राप्त की है, ये दोनों उपाधियाँ, प्रौद्योगिकी संस्थान, बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (बी एच यू), वाराणसी से प्राप्त की हैं। आप सितम्बर 1985 में एम टी आर डी सी में वैज्ञानिक बी के पद पर शामिल हुए।

परियोजना प्रबंधक, समूह प्रमुख, प्रभाग प्रमुख और परियोजना निदेशक के रूप में विभिन्न जिम्मेदारियों को संभालते हुए इन्होंने गराडिड इलेक्ट्रॉन गन, क्लेक्टरस, इलेक्ट्रॉनिक्स ऊर्जा कंडीशनर इत्यादि जैसी सूक्ष्मतरंग नलिकाओं के विकास कई परियोजना और प्रौद्योगिकी में योगदान दिया। ये रक्षा प्रणालियों के लिए विभिन्न प्रकार की हैलिक्स एंड कपल्ड कैविटी ट्रेविलिंग वेव ट्यूब (टी डबल्यू टी) के डिजाइन और विकास में शामिल रहे हैं। परियोजना निदेशक के रूप में इन्होंने रडार, ईडबल्यू और संचार के लिए सूक्ष्मतरंग पावर मॉड्यूल (एम पी एम) और एम पी एम आधारित ट्रासमीटरों का विकास किया है।

आप आईईईई के एक वरिष्ठ सदस्य हैं, इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियर संस्थान (आई ई टी ई) के अध्ययेता; वैक्यूम इलेक्ट्रॉन उपकरण और अनुप्रयोग सोसायटी (वी ई डी ए एस) के फैलो एवं उपाध्यक्षय मैगनेटिक सोसायटी आफ इंडिया (एम एस आई) और सोसायटी ऑफ़ ई एम सी इंजीनियर्स इंडिया के सदस्य हैं।

इन्होंने आत्मनिर्भरता के लिए 2003 और 2013 में डी आर डी ओ अग्नि पुरस्कार और सूक्ष्मतरंग नलिका के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए 2009 में डी आर डी ओ वैज्ञानिक पुरस्कार प्राप्त किया। इन्होंने कई डीआरडीओ प्रयोगशाला स्तर के पुरस्कार जिसमें 2003 का प्रयोगशाला वैज्ञानिक पुरस्कार शामिल हैं, प्राप्त किया है।

.
.
.
.
Top