संपर्क

सिविल क्षेत्रों हेतु प्रौद्योगिकियाँ

टर्मिनल आधारित एटीसी रडार

त्रिआयामी मध्यम निगरानी रडार (3डी कार) को रडार डाटा प्रोसेसिंग के साथ उन्नत करके अत्यधिक हवाई यातायात को प्रभावकारी ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है। रडार नेटवर्किंग प्रणाली को विभिन्न एटीसी राडारों के साथ संबद्ध किया जा सकता है जिससे नागरिक हवाई यातायात को नियंत्रित करने के लिए हवाई निगरानी कवरेज को बढ़ाया जा सकता है। सीमित बैंडविथ के डिजिटल डेटा लिंक के माध्यम से रडार हवाई चित्रों के अंतरण से (आरडीपी के निर्गत से संभव) तटीय हवाई रक्षा के लिए तट-आधारित व अपतट रडार स्थापना का नेटवर्क संभव हो सकता है।

औद्योगिक परिमाप निगरानी रडार

2 किलोमीटर की दूरी तक घुसपैठियों का पता लगाने के लिए बड़े औद्योगिक, रक्षा व अन्य संस्थापनाओं की निगरानी हेतु हल्का बैटरी संचालित रडार (बीएफएसआर-एसआर) है। यह रडार रेंग रहै व्यक्ति का भी पता लगा सकता है। रेंग रहे व्यक्ति, चल रहे व्यक्ति, ग्रुप में चल रहे व्यक्ति, हल्के वाहनों के चलने जैसे लक्ष्यों का वर्गीकरण भी डॉप्लर टोन के साथ संभव है।

ऐंटेना

स्लॉटिड वेवगाइड व्यूहरचना। हवाई तथा भू-आधारित राडारों के लिए एक्स और कू बैंड में समाधान उपलब्ध हैं। ऐंटेना खुरदरे व ठोस होते हैं जो उच्च शक्ति आवाजाही क्षमता के साथ उच्च विकिरण क्षमता प्रदान करते हैं।

माइक्रोस्ट्रिप पैच व्यूहरचना ऐंटेना। हवाई और भूतल आधारित रडार के लिए एक्स बैंड में समाधान उपलब्ध हैं। यह हल्का, कम शक्ति का और सस्ता है।

रडार डेटा प्रोसेसिंग प्रौद्योगिकी (आरडीपी)

आधुनिकतम प्रोसेसरों (जैसे पॉवर पीसी) तथा अति प्रभावशाली विधि-विशेष युक्त आरडीपी प्रौद्योगिकी स्थापित तथा उपलब्ध है। यह प्रौद्योगिकी बहुविध लक्ष्यों, कृत्रिम अलार्म और अव्यवस्थित अधिलंघन, बहुसेंसर डेटा समेकन, लक्ष्य वर्गीकरण आदि के स्वचालित खोज का प्रभावशाली समाधान उपलब्ध कराती है।

हिमस्खलन पीड़ित संसूचक (एवीडी)

एवीडी का प्रयोग हिमस्खलन अथवा किसी अन्य मलबे के नीचे दब जाने के मामले में इसे उच्च स्थानों के ट्रैक्टरों और पर्वतारोरोहियों द्वारा जीवन-रक्षक उपकरण के रूप में किया जा सकता है।

ढांचागत सुविधाएं

पर्यावरणीय, ईएमआई/ईएमसी और ऐंटेना मापक सुविधाएं निजी ऐर सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को भी उपलब्ध हैं।

 

 

 

 

 

 

.
.
.
.
Top