संपर्क

उत्पाद और प्रौद्योगिकी

लेजर आयुध निपटान प्रणाली एलओआरडीएस न फटने वाले आयुध, सतह पर रखी खानों, आईईडी और अन्य विस्फोटक खतरें जो जमीन के ऊपर स्थित है और जिसका 30-250 मीटर के सुरक्षित स्थान से देखने वाली उप प्रणाली से पता लगाया गया का दूर से निपटान के लिए एक निर्देशित ऊर्जा लेजर प्रणाली है। "लॉर्ड्स" स्टैंड-अलोन ऑपरेशन के लिए अपने सभी समर्थन प्रणाली के साथ टाटा-एलएसवी वाहन पर एकीकृत एक आत्म निहित प्रणाली है। लॉर्ड्स अपनी छह प्रमुख उप-प्रणालियों से मिलकर बनता है - लेजर उप प्रणालियों, लेजर ऑप्टिक्स मॉड्यूल (एलओएम), लेजर पोइंटिंग यूनिट (एल पी यू), थर्मल प्रबंधन प्रणाली (टीएमएस), पावर सब-सिस्टम (पीएसएस) और नियंत्रण प्रणाली (सीएस) ।

 

 लेजर अनुप्रस्थ काट मापन के अनुप्रयोगों के लिए नेत्र सुरक्षित लेजर: YAG लेजर डिजाइन और विकसित किया गया है: एक इंट्राकैविटी केटीए ओपीओ परिवर्तित किया, विद्युत ऑप्टिकली क्यू-स्विच एन डी: याग लेसर डिजाइन और विकसित की गई। थर्मोइलैक्ट्रिक कूलर (टीईसी) को लेजर डायोड ऐरे के अधिकतम तापमान तक और पंप चैम्बर से संयुक्त गर्मी भार को बनाए रखने के लिए नियोजित किया गया है और टीईसी एम्बेडेड हीट पाइप के साथ प्रणाली की बेस प्लेट पर वितरित किया गया है। इस तरह की शीतलन प्रणाली ने लेजर प्रणाली में पंख और फेन की आवश्यकता को समाप्त कर दिया है। लेजर स्रोत को एनएसटीएल की आवश्यकताओं के अनुसार सहकारी नौसैनिक लक्ष्यों की लेजर अनुप्रस्थ काट के मापन की दिशा में विकसित किया गया है।

 

हाई एनर्जी उच्च पुनरावृत्ति दर नेत्र सुरक्षित लेजर: भौतिकी बीआई स्टेपनोव संस्थान, मिन्स्क, बेलारूस के साथ मिलकर उच्च ऊर्जा नेत्र सुरक्षित लेज़रों के दो प्रयोगात्मक प्रोटोटाइप को विकसित किया गया है। एक लेजर ईआर: ग्लास पर आधारित है जो सीधे 20 हर्ट्ज पर ~ 25 मिली जूल ऊर्जा के साथ 1540 नेनोमीटर नेत्र सुरक्षित तरंगदैर्ध्य को उत्पन्न करता है। अन्य लेजर ओपीओ स्थानांतरित एनडी:याग लेसर पर आधारित है और 1570 नेनोमीटर पर 50 मिली जूल @ 20 हर्ट्ज पर उत्पन्न करता है।

 

 

सूक्ष्म डायोड पंपएन डी: याग लेजर : एक बहुत कॉम्पैक्ट, हल्के वजन, निष्क्रिय क्यू स्विच सूक्ष्म डायोड-पंप एन डी: याग लेजर एकल शुद्ध निर्गम पल्स (कोई उपग्रह पल्स नहीं) के साथ विकसित किया गया है। यह प्रौद्योगिकी लेजर रेंज फाइंडर, डेसिग्नेटर, लेजर प्रज्वलन और विस्फोटकों का पता लगाने आदि सहित विभिन्न रक्षा अनुप्रयोगों के लिए उपयोगी है।

 

 

 

स्पेस आधारित तुंगतामापी के लिए डायोड पंप एन डी: याग लेजर:  एलईओएस, इसरो के साथ एक संयुक्त विकास गतिविधि के रूप में एलएएसटीईसी ने स्पेस आधारित तुंगतामापी के लिए डायोड पंप एन डी: याग लेजर ट्रांसमीटर के 'योग्यता मॉडल' की एक इकाई  और 'उड़ान मॉडल' की एक इकाई विकसित की है। एलएएसटीईसी ने इलेक्ट्रॉनिक्स सहित बुनियादी लेजर का डिजाइन और विकास किया, जबकि एलईओएस ने अंतरिक्ष योग्य हार्डवेयर के विकास को समर्थित किया।

 

 

उच्च पुनरावृत्ति दर डायोड पंप ईआर:ग्लास लेजर : 1540 एनएम के आसपास नेत्र सुरक्षित लेज़र ऑपरेटिंग एएनएसआई2.136.1-1993 मानक (एकल पल्स के लिए 1 जूल/सेमी2 ) द्वारा उच्चतम अनुमेय आंख के जोखिम के लिए स्वीकारा गया है। ईआर: ग्लास सामग्री इस तरंगदैर्ध्य को सीधे उत्पन्न करता है। डायोड पंप के द्वारा उच्च पुनरावृत्ति दर आपरेशन संभव है जहाँ ऊष्मा का उत्पादन कम है। डीआरडीओ फोटोनिक्स कार्यक्रम के दूसरे चरण के तहत 20 हर्ट्ज तक संचालन के लिए सक्षम उच्च पुनरावृत्ति दर नेत्र सुरक्षित लेज़रों के दो प्रोटोटाइप को विकसित किया गया है।

 

 

सीडब्ल्यू डायोड पंप माइक्रोचिप ग्रीन लेजर: सॉलिड-स्टेट माइक्रोचिप लेज़र अत्यंत उच्च स्थानिक प्रोफाइल और एकल अनुदैर्ध्य मोड और अल्ट्रा शॉर्ट पल्स अवधि के साथ डायोड पंप लेज़रों के लघुरूपण में शायद चरम पर हैं। ये लेज़र गेन सामग्री के एक पतले टुकड़े के दो निकट समानांतर सतहों से सीधे असंवाहक दर्पण के अनुप्रयोग द्वारा बनती है जैसे कि एनडी: वाईवीओ4, एनडी: याग। छोटी केविटी स्वाभाविक रूप से अच्छी यांत्रिक स्थिरता के साथ एकल आवृत्ति संचालन का नेतृत्व कर सकती हैं। इस तकनीक को व्यापक रूप से लाल, हरे और नीले रंग क्षेत्र में सीडब्ल्यू पावर के दसियों मिलीवॉट से सैकड़ों मिलीवॉट को पैदा करने के लिए दुनिया भर में उपयोग की जा रही है। माइक्रोचिप लेज़र का उपयोग न केवल औद्योगिक और वैज्ञानिक क्षेत्रों में हुआ है बल्कि इससे डेज़लर के रूप में रक्षा अनुप्रयोगों के लिए अल्ट्रा कॉम्पैक्ट और शक्तिशाली लेजर का भी नेतृत्व कर सकते हैं।

उच्च पीक पावर अखंड लघु डायोड पंप एनडी: याग लेजर: एक अखंड, डायोड पक्ष पंप, निष्क्रिय क्यू-स्विच एनडी3+ : याग/सीआर4+ : 5 नैनो सेकंड अवधि में 15 मिलीजूल ऊर्जा के साथ 20 हर्ट्ज पर ~ 3 मेगावाट पीक शक्ति पल्स की लेज़र उत्पन्न करने वाले याग समग्र को डिजाइन एवं विकसित किया गया है। ऐसे अल्ट्रा कॉम्पैक्ट और मजबूत लेजर प्रणाली रेंज फ़ाइंडर,  पदनाम और लेजर प्रेरित ब्रेकडाउन स्पेक्ट्रोस्कोपी (एलआईबीएस) आदि सहित विभिन्न उपयोगों के लिए उपयुक्त हैं। एयर ब्रेकडाउन को लेजर उत्पादन को फोकस करके दिखाया गया है जैसा कि नीचे चित्र में प्रदर्शित किया गया है।

 

आईआर गाइडेड मिसाइल परीक्षक: आईआर गाइडेड मिसाइल परीक्षक (आईआरजीएमटी) एलसीए जहाज पर आर 73 आईआर मिसाइल गाइडेड की सीटू कार्यक्षमता के परीक्षणों को करने वाली एक प्रणाली है। यह एक जांचा हुआ आईआर स्रोत है जो आईआर गाइडेड मिसाइल द्वारा देखे गए विमान के सिग्नेचर उत्पन्न करता है। यह एक सार्वभौमिक परीक्षण प्रणाली है और साथ ही साथ इसको अन्य आईआर निर्देशित मिसाइलों के परीक्षण के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है ।

 

 

एलजीबी किट परीक्षक : एलजीबी किट परीक्षक एलसीए जहाज पर ग्रिफिन एलजीबी किट के सीटू प्रदर्शन में जाँच के लिए प्रयोग किया जाता है। एलजीबी के अन्वेषक शीर्ष द्वारा देखते ही यह एलजीबी वितरण के लिए इस्तेमाल किए लेजर लक्ष्य डेसिग्नेटर के हस्ताक्षर को आयाम, तरंगदैर्ध्य और पीआरएफ कोड मे बदल देता है।

 
.
.
.
.
Top