संपर्क
DRDO
मुख्य पृष्ठ >डीएलआरएल> कार्यक्षेत्र

कार्यक्षेत्र

डीएलआआरएल की कोर क्षमता, प्रवाना, प्रौद्योगिकी और घटकों के डिज़ाइन और इलैकट्रॉनिक युद्ध विकास में निहित है। इन की सूची निम्न प्रकार से है:
 प्रणालियां

  • इलैकट्रॉनिक युद्ध प्रणालियों की रुपरेखा (कोमिट/इलींएट/ईएसएम/ईसीएम)
  • उप-प्रणालियों के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का विकास
  • विभिन्न प्लेटफार्मों पर प्रणाली का एकीकरण एवं मूल्याकंन करना जैसे - वाहनों, जलपोतों, पनडुब्बियों, हेलीकोपटर, हवाई पोडस

प्रौद्योगिकाएं

  • मल्टी आंकटेव बैंड एनटीनास और रेडोम्स
  • मल्टी आंकटेव बैंड माइक्रांवेव/मिलिमीटर वेव घटक और सुपर घटक।
  • संकीर्ण बैंड/विस्तृत बैंड अवरोधक रिसीवर
  • ब्रांड बैंड की उच्च सटीकता वाली दिशा का पता लगाने वाला रिसीवर
  • ईसीएम के लिए उच्च शक्ति वाला ट्रांसमीटर
  • मल्टी बीम जैमर ट्रांसमीटर्स
  • जैमर के लिए फ्रिकवैंसी मेमारी लूप्स और डिजिटल रेडियो फ्रीकवेंसी मेमारीज़

संयुक्ता
समयुकता डीआरडीओ और सेना का एक संयुक्त कार्यक्रम हैं। यह कार्यक्रम जां, साफटवेयर और तीव्र संयुक्तता वाला है, वह अगामी, भविष्य की संयुक्त ईडब्ल्यू प्रणाली के लिए की स्वदेशी उत्पाद आधारित को विकसित करने के लिए है। इसके संचार और अंसचार घटक हैं और सारी प्रणाली चंलत सामाजिक युद्व भूमि में उपयोग के लिए है। लगभग 140 संस्थाओं से शामिल यह प्रणाली, सभी संचार और एचएफसे रडार संकेतों (एमएमडब्ल्यू के लिए बैंड) की निगरानी अवरोधन, निगरानी विशलेषण, रिकोडिंग, स्थान को निश्चित करने और अवरुध करने की क्षमता रखती है।

ग्रह
संग्रह डीआरडीओ ओर जल सेना का एक संयुक्त ईडब्ल्यू कार्यक्रम है। यह प्रणाली ईडब्ल्यू से बनी है, जो नौसेना के विभिन्न मंचों के अनुकूल है, और वहां से अवरोधन, स्पदित सीडब्ल्यू, फुर्तीली पीआरएफ का पता लगाने और वर्गीकृत करने, फुर्तीली आवृति और रडार की कूजनता को अवरोधित करने की क्षमता रखती है। प्रणालियां, विभिन्न प्रकार के मंचों से तैनाती की सुविधा हेतु मॉडयूलर दृष्टिकोण अपनाती है, जैसे हेलीकोपटर, वाहन, छोटे जहाज इत्यादि। ईएसएम के अलावा कुछ विशिष्ट मंचों की ईसीएम, क्षमताऐं हैं। बहुत से खतरों से एक साथ निपटने के लिए अनेक प्रमुख बीम, चरण बद्व सरणी जैमर्स जैसी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों को प्रणाली में नियोजित किया जाता है।

दिव्य दृष्टि
अवरोधन, निरीक्षण दिशा का पता लगाना और अन्वेषण (आईएमडीएफएएस) संचार सिगलों का विशलेषण के लक्ष्य के साथ, दिव्य दृष्टि एसआईडीटीई - डीआरडीओ का संयुक्त कार्यक्रम है। प्रणाली को विभिन्न स्थिर और चंलत स्टेशनों पर स्थापित किया जाएगा। सिस्टम विमान के उड़ान प्रोफाइल के अभियान को पूरा करता है। (अभियान का विशलेषण)।

सूजव
सुजव एक ठोस संयुक्त संचार ईडब्ल्यू प्रणाली है, जिसको विभिन्न उपयोग कर्ताओं के अलग अलग विन्यासों के लिए विकसित किया गया है। इसमें एचएफ, वीएचएफ और यूएचएफ श्रेणियां शामिल हैं और सेना के उपयोग के लिए कलस्टर विन्यास में उपलब्ध हैं या नौसेना की जमीनी और साथ ही जहाज पर उपयोग के लिए सूट-विन्यास पर उपलब्ध है। संचार फुर्तीली जाम आवृति का पता लगाने की इसमें पूरी क्षमता है और साथ साथ परम्परागत सिग्नलस की निगरानी और रिकॉर्डिंग की भी।

रडार फिंगर प्रिंटिंग प्रणाली
रडार तरंगों के आंतरिक पहस विशलेषण पर आधारित निष्कासन करने वाली वर्ग में से निष्कासकों की पहचान करने की अद्वितिय क्षमता को उपलब्ध कराने की प्रणाली में क्षमता हैं। रडार पल्स के अंतर्गत प्रणाली, आवृति, चरण और आयाम के विभिन्न रूपों को नापती है। आंतरिक पल्स विश्लेषण निष्कर्ष अनेक मापदंडों के रूप में (सुविधाएं) रडार पल्सों की उत्तम स्टीकता उपलब्ध है। इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में आत्म निर्भरता प्राप्त कर ली गई है, जिससे विभिन्न विनियासों को विभिन्न मंचों पर स्थापित करने का रास्ता खुल गया है।

एईडब्ल्यूएवंसी (सीएसएम)
यह एईडब्ल्यूएवंसी के कार्यक्रमों के लिए विकसित की जा रही कंयुनीकेशन स्पोर्ट मेसर्स (सीएसएम) है। निश्चित आवृति और आवृति के अनुमानित मोड्स में, खोज करने, अवरोधन, पता लगाना, दिशा अन्वेषण, निगरानी, पहचानने, संचार सिग्नलों को रिकॉर्ड और विश्लेषण करना और ध्वनि की रिपोर्ट कर सकने की, क्षमता प्रणाली में होगी।


 


.
.
.
.
Top