संपर्क
DRDO
मुख्य पृष्ठ > डी ऐ र इ >उपलब्ध सुविधायें

उपलब्ध सुविधाएं

 

रेंज ऑन व्हील्स
 

डीएआरई ने एयरबोर्न ईडब्ल्यू प्रणाली की स्थापित विनिर्दिष्टियों के मूल्यांकन और ईसीएम तकनीकों के साथ तालमेल रखने के लिए रेंज ऑन व्हील्स (आरओडब्ल्यू) सुविधा का विकास किया। इस मोबाइल रेंज में शामिल हैं

  • थ्रीट रडार
  • रेफरेंस रडार
  • स्लेव्ड आरएक्स /टीएक्स पेडेस्टल प्रणाली
  • डेटा अर्जन स्टेशन
  • मिशन नियंत्रण स्टेशन और
  • जनरेटर यान
 
     
  डेटा अर्जन स्टेशन     
       
  40 फीट ट्रेलर पर निर्मित डेटा अर्जन स्टेशन में चार स्वतंत्र केबिन और सर्विस बे हैं जहां आधारभूत सुविधाएं मौजूद रहती हैँ। यह वाहन पूर्णतः वातानुकूलित है और अबाधित विद्युत आपूर्ति होती है।  डेटा अर्जन केंद्र प्रयोगशाला का वातावरण देता है और इसमें डेटा अर्जन प्रणाली , डेटा विश्लेषण सुविधा , रियल टाइम टेलीमेट्री , संचार , विडियो रिकोर्डिंग और डिस्पले , केंद्रीय समय और अंतरीय जीपीएस आधारित स्टेशन है। यह डेटा अर्जन प्रणाली , पीसी आधारित  है और आरएस -422 यानों से सूचना एकत्रित करता है। ऑफ -लाइन फ्लाइट डेटा विश्लेषण के लिए सभी कंप्यूटर नेटवर्क से जुड़े हैं। सभी उपकरण , उपयुक्त शॉक माउंट से 19" कनसोल पर चढ़ाये जाते हैं।  
       
  मिशन नियंत्रण स्टेशन    
       
  यह एक ऐसा मिशन नियंत्रक यान है जहां से सभी फ्लाइट परीक्षणों की गतिविधियां को देखा जा सकता है और उन्हें निर्देशित किया जा सकता है। इसमें एक विशिष्ट समाकृति डिस्पले प्रणाली है जिसका प्रयोग करके प्रभावी प्रस्तुतीकरण किया जा सकता है। यह यान पूर्णत : वातानुकूलित है और इसमें यूपीएस और संचार प्रणाली है।    
       
  स्लेव्ड आरएक्स /टीएक्स पेडस्टल प्रणाली     
       
  स्लेव्ड आरएक्स /टीएक्स पेडेस्टल प्रणाली जिसमें एक सर्वो पेडस्टल , एक ट्रांसमिटर एंटीना , ट्रांसमिटर प्रणाली , एक रिसीवर एंटीना और रिसीवर प्रणाली होती है। यह सर्वों पेडेस्टल एक जांच रडार के अधीन काम करता है। यह स्टेशन मूल्यांकन के अंतर्गत ईडब्ल्यू के पक्ष में कार्यक्रमबद्ध थ्रीट सिग्नल प्रसारण और ऑन - बोर्ड ईसीएम प्रणाली से आरएफ शक्ति के मापन को भी सुगम बनाएगा।    
       
  जनरेटर यान    
       
  इस यान में एक 100 केवीए , 3फेज के जनरेटर प्रणाली होती है और विद्युत वितरण प्रणाली के माध्यम से अन्य यानों में वितरित होती है।    
       
प्रयोगशाला प्रशीतक प्रणाली एवं भू -सहायक उपकरण
 
उच्च पॉवर इलैक्ट्रानिक्स द्वारा सृजित उच्च ताप दाब के प्रबंध के लिए जबर्दस्त वायु प्रशीतक से लेकर बंद लूप तरल प्रशीतक स्तर तक , कई सघन प्रशीतक प्रणालियां विकसित की गई और ये उड़ान के लिए खरी उतरी हैं।    
     
स्वचालित परीक्षण उपकरण (एटीई)
     
डीएआरई में विकसित ईडब्ल्यू स्वीट में आरडब्ल्यूआर, आंतरिक जामर और सुरक्षित जामर होते है। सभी लाइनों को प्रतिस्थानीय इकाईयां और सहबद्ध पीसीबी परीक्षण के लिए एटीई निर्धारित किया गया है। इसमें जीपीआईबी आधारित परीक्षण उपकरण, आईएसए यान आधारित पीसी एड-ऑन मापन कार्ड और सीमाकर इंटरफेस यूनिट्स होती हैं। यह डेस्कटॉप कंप्यूटर एटीई नियंत्रक के रूप में कार्य करता है। यह नियंत्रक जीपीआईबी इंटरफेस बल और आरएस 232 तथा आरएस-422 श्रृंखला के माध्यम से एलआरयू संप्रेषित करता है।   
यह जांच सॉफ्टवेयर उत्कृष्ट चित्रमय प्रयोक्ता इंटरफेस से युक्त विंडो आधारित है। इस सॉफ्टवेयर को एलआरयू और पीसीबी पर कार्यात्मक परीक्षणों के संचालन के लिए सक्षम बनाया गया है, पासवर्ड संरक्षण करते हुए निम्नलिखित अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान करता है:    

 

  • सभी उपकरणों, एडेप्टर बॉक्स और पीसी एड-ऑन कार्ड पर, स्वतः परीक्षण करता है।
  • एलआरयू और टेस्टर के बीच आरएफ पद्धति और विडियो पद्धति को अनुसंशोधित करता है।
  • टेबूलर या चित्रमय आकार में तुरंत जांच रिपोर्ट दर्शाता है।
  • जांच रिपोर्टों का संग्रहण करता है
  • प्रयोक्ता की चुनिंदा रिपोर्टों की हार्ड कॉपी लेने की सुविधा प्रदान करता है।
  • चुनिंदा लेखा चित्रांश देखने के लिए जूम सुविधा प्रदान करती है
  • प्रयोक्ता की एतिहासिक गतिविधियों और घटनाओं का सृजन करता है
  • हर स्तर पर व्यापक मदद करता है
सॉफ्टवेयर में न्यूनतम आंतरिक परिवर्तन करके नए परीक्षण या पुराने परीक्षण उपकरण प्रतिस्थापित किए जा सकते हैं। टेस्टर अनुरक्षण में अधिकतम लचीलापन लाने के लिए डीएलएल (डाइनेमिक लिंक लाइब्रेरी) के रूप में उपकरण संचालक इंटरफेस और कार्यात्मक परीक्षण निर्धारित किए गए हैं। एटीई कार्य निष्पादन मूल्यांकन के लिए प्रयोक्ता साइट पर ही चलती है।  
     

गतिशील एवियानिक्स एकीकरण रिग (डीएआईआर)  

   
रिग पर विमान के सभी कार्यों का व्यापक परीक्षण करने के लिए एलसीए में डीएआईआर का प्रयोग किया जाता है। एलसीए की सफलता में सहायक हुआ और अब रिग एलसीए के लिए अद्यतन किया जा रहा है। फ्लाइट -ऑन -ग्राउंड के रूप में नामित यह सुविधा अब सभी एवियानिक्स इंटरफेस और एकीकरण परीक्षणों हेतु लड़ाकू विमान उन्नयन कार्यक्रम के लिए विकसित की गई है। इस सुविधा की सहायता से लागू सख्त परीक्षण के कारण उन्नत एवियानिक्स से युक्त लड़ाकू विमानों का सफल परीक्षण संभव हुआ।   
     
 
s
.
.
.
.
Top