संपर्क

कार्य का क्षेत्र


नेटवर्क सेवाएं

सेमिलैक के प्रमुख आश्वासन कार्यों में एबी-इनिशियो स्वदेशी डिजाइन, लाइसेंस युक्त कार्यक्रमों में उड़ान योग्यता आदि  भारतीय सैन्य उड्डयन गतिविधियों का पूरा परिदृश्य शामिल है, जिसके लिए विचलनों के आकलन, जीवन विस्तारण, संशोधन, अद्यतन के साथ ही भविष्य के विश्लेषण की आवश्यकता होती है।  सामग्री प्रमाणीकरण, निगरानी और निरंतर उड़ान योग्यता का आश्वाशन, सॉफ़्टवेयर सत्यापन और हवाई अनुप्रयोगों का सत्यापन चुनौती के अन्य क्षेत्र हैं। सेमिलैक द्वारा विदेशों में विकसित की गई प्रणालियों का भी प्रमाणीकरण किया जाता है
विमानों और हेलिकॉप्टरों की क्षमता का पूरी तरह से उपयोग करने के लिए मध्य-आयु अद्यतन की आवश्यकता होती है। इन अद्यतनों में आयुध प्रणालियां, ईडब्ल्यू प्रणालियां, उड्डयन प्रणालियां आदि शामिल हैं। सेमिलैक देश में डिजाइन किए गए, लाइंसेंस के तहत निर्मित इन अद्यतनों के साथ-साथ खरीदे गए विमानों/हेलिकॉप्टरों की उड़ान योग्यता को प्रमाणित कर इन विमानों/हेलिकॉप्टरों की परिचालन प्रभावकारिता को बढ़ाता है।  

सेमिलैक और इसके आरसीएमए ने विमानों के इंजनों और अन्य हवाई प्रणालियों के डिजाइन मूल्यांकन के लिए विशेषज्ञता विकसित और हासिल की है। पिछले पाँच दशकों से, विफिन्न कार्यक्रमों के साथ सेमिलैक की संबद्धता के दौरान वैज्ञानिकों ने विमानों, इंजनों, प्रणालियों और उपकरणों की डिजाइन के मूल्यांकन में आवश्यक तकनीकों को अंतर्निहित किया है।

सेमिलैक ने डिजाइन हाउसों/परीक्षण गृहों को आदेश भी दिया है, जो नई डिजाइन एवं विकास गतिविधियों को आरंभ करने के साथ-साथ निर्धारित नियमों और प्रक्रियाओं के अनुसार विभिन्न वायुयान प्रणालियों और उपकरणों में स्वीकृत डिजाइनों या संशोधनों को लागू करेंगे।   

चित्र भूत और भविष्य के सेमिलैक प्रमाणनों के ध्यान को दिखाता है।

.
.
.
.
Top