संपर्क
DRDO
मुख्य पृष्ठ > केअर > उपलब्धियाँ

उपलब्धियाँ

इस अवधि में, सीएआईआर द्वारा अंतः-निर्मित सुरक्षा समाधान युक्त अनेक सूचना प्रणालियां तथा संचार प्रणालियां विकसित कर अपने ग्राहकों को प्रदान की गई हैं।
सामरिक संचार कमान नियंत्रण और आसूचन (टीएसी सी3आई) प्रणालियों के विकास और प्रस्तुत करने द्वारा, सीएआईआर ने कम्प्यूटर और नेटवर्किंग की नवीनतम प्रौद्योगिकियां युद्धक्षेत्र में पहुंचा दी हैं। ये प्रणालियां व्यापक युद्धक्षेत्र परीक्षणों, सीमित श्रृंखला उत्पादन एवं प्रयोक्ता मूल्यांकन, पीएसयू‘ज द्वारा थोक उत्पादन और बृहद स्तर युद्धक्षेत्र तैनाती से गुजारी गई हैं। इनमें सम्मिलित हैं:

  • संचार उपस्कर - आरएलएस, आरटीएस, टीआईडीईएक्ए, डीटीयू, एईएस, डीसी
  • टीएसी सी3आई प्रणालियां - एसीसीसीएस, सीआईडीएसएस, बीएसएस, एडीसी एंड आरएस
  • सेना तथा भारत सरकार के अन्य विभागों हेतु संचार और आईटी सुरक्षा समाधान

रोबोटिक विज्ञान तथा आसूचना प्रणालियों के क्षेत्र में परंपरागत उत्पाद रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र इकाइयों (डीपीएसयू), अन्य सरकारी अभिकरणों तथा सिविलियन क्षेत्र को प्रदान किए गए हैं। इनमें सम्मिलित हैं:

  • सरकारी अभिकरणों हेतु रोबो - एचएएल के लिए गैर-विध्वंसक परीक्षण रोबो, एनपीसीआईएल के लिए भंवर धारा परीक्षण रोबो, इसरो के लिए आयन बीम मिलिंग रोबो, एनएमआरएल, सिकंदराबाद के लिए हॉट स्लंग हैंडलिंग रोबो।
  • सिविलियन क्षेत्र के लिए प्रणालियां - आयकर विभाग के लिए आईसीआर, बीईएसटी के लिए अंतरदर्शी प्रशिक्षक, 515 आर्मी बेस वर्कशॉप के लिए इंटेलीजेंट व्हील चेयर, इंजीनियरिंग कालेजों के लिए शैक्षणिक रोबो।

सीएआईआर को संचार और नेटवर्किंग, कमान और नियंत्रण प्रणालियां, संचार गोपनीयता, सूचना सुरक्षा और आसूचना प्रणालियों के क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदानों की मान्यतास्वरूप 2005 में डीआरडीओ की सर्वश्रेष्ठ प्रणाली प्रयोगशाला हेतु “दि सिलिकॉन ट्रॉफी - 2005” प्रदान की गई है।

.
.
.
.
Top