संपर्क
DRDO
मुख्य पृष्ठ > कैब्स  > कार्यक्षेत्र

एईडब्ल्यू एवं सी के लिए आईआरईएसएस (एकीकृत आरडब्ल्यूआर-ईएसएम-एसपीएस प्रणाली)



iress1.jpg

आरडब्ल्यूआर-ईएसएम प्रणाली अत्याधुनिक वाइडबैंड मल्टी-बिट डिजिटल रिसीवर (आरडब्ल्यूआर) के माध्यम से उच्च पीओआई स्वागत और ब्रॉडबैंड मल्टी-बिट डिजिटल रिसीवर (ईएसएम) के माध्यम से उच्च संवेदनशीलता का स्वागत प्रदान करने में सक्षम है और दो रिसीवर एक साथ और स्वतंत्र रूप से काम करते हैं। रडार खतरे के अभिग्रहण एवं पहचान के साथ मिसाइल से विमान की सुरक्षा और मिसाइल के खतरे की पहचान आत्म सुरक्षा सुइट प्रणाली (एसपीएस) के द्वारा सम्पन्न की जाएगी। एसपीएस प्रणाली में रडार चेतावनी रिसीवर (आरडब्ल्यूआर), मिसाइल पहुंच चेतावनी सेंसर (एमएडब्ल्यूएस) और प्रतिरोध उपाय वितरण प्रणाली (सीएमडीएस) शामिल हैं।

 एमएडब्ल्यूएस मिसाइल पंख के पराबैंगनी उत्सर्जन के संवेदन द्वारा मंच पर चलाई जा रही शत्रुतापूर्ण मिसाइलों का पता लगाएगा और उनकी घोषणा करेगा। वायुयान के चालक दल को दृश्य-श्रव्य प्रदर्शन के माध्यम से उपयुक्त जवाबी कार्यवाही आरंभ करने के लिए चेतावनी दी जाती है । सीएमडीएस निष्क्रिय ईसीएम द्वारा रडार के खिलाफ, रडार निर्देशित एवं आईआर मांगने, वायु और भूमि से चलाई गई मिसाइल और रडार निर्देशित विमानभेदी मिसाइलों से आत्म सुरक्षा प्रदान करने की एक विमानस्थ रक्षात्मक प्रणाली है। छांटन (चैफ) और / या चमक विस्फोटक शक्ति के प्रसार के माध्यम से मिसाइलों को भ्रमित कर सुरक्षा हासिल की जाती है।

सीएमडीएस निष्क्रिय ईसीएम द्वारा रडार के खिलाफ, रडार निर्देशित एवं आईआर मांगने, वायु और भूमि से चलाई गई मिसाइल और रडार निर्देशित विमानभेदी मिसाइलों से आत्म सुरक्षा प्रदान करने की एक विमानस्थ रक्षात्मक प्रणाली है। छांटन (चैफ) और / या चमक विस्फोटक शक्ति के प्रसार के माध्यम से मिसाइलों को भ्रमित कर सुरक्षा हासिल की जाती है।

सीएमडीएस और एमएडब्ल्यूएस प्रणालियों को आरडब्ल्यूआर के साथ एकीकृत किया गया है और खतरे की जानकारी मिलने पर, सीएमडीएस मिसाइल हमले से एईडब्ल्यू एवं सी मंच की सुरक्षा के लिए उपयुक्त चैफ या / और चमक निसृत करते हैं।

.
.
.
.
Top