संपर्क
DRDO
मुख्य पृष्ठ >कैब्स > कार्यक्षेत्र
उड़ान परीक्षण बेड (पट्टी) (एफटीबी)

उड़ान परीक्षण पट्टी सीएबीएस में उड़ान परीक्षण की सुविधा विकास के तहत प्रणाली उपकरणों का उड़ान परीक्षण करती है, उड़ान वातावरण के अंतर्गत वस्तुओं की योग्यता को परखने के साथ-साथ यह एक विमानस्थ उपकरण के रूप में उनकी उड़ान कार्यक्षमता और प्रदर्शन का मूल्यांकन भी करती है।

flight1.jpg

सीएबीएस की सुविधा में उपलब्ध विमानों का बेड़ा परीक्षण उपकरण के लिए उड़ान परीक्षण पट्टी के रूप में कार्य करता है और अंततः मंजूरी देकर इच्छित विमान पर उनकी स्थापना में मदद करता है। हल्के लड़ाकू विमान के लिए बहु-पद्धति रडार, उदाहरण के लिए, एचएस- 748 उड़ान का परीक्षण पट्टी पर गहन उड़ान परीक्षण किया गया था। सीएबीएस की विकास उड़ान परीक्षण सुविधा भारतीय वायुसेना के योग्य कर्मियों तथा प्रशिक्षित उड़ान परीक्षण इंजीनियरों से सुसज्जित है। यह सुविधा सीएबीएस और अन्य सहयोगी आर एवं डी' प्रतिष्ठानों द्वारा डिजाइन किए गए और विकसित उपकरणों की उड़ान योग्यता प्रमाणित करने के लिए एक एचएस-748 और कुछ हल्के विमानों को संचालित करती है। विमानस्थ प्रारंभिक चेतावनी एवं नियंत्रण (एईडब्ल्यू एवं सी) प्रणाली की कई अन्य उप प्रणालियों के विकास के लिए उड़ान प्रयास में समायोजित करने के लिए शीघ्र ही भारतीय वायु सेना द्वारा एक और एच एस-748 और एक डोर्नियर 228 विमान सीएबीएस को आवंटित किया जाएगा। एचएस-748 आधारित विकास उड़ान परीक्षण सुविधा जमीनी समर्थन उपकरण एवं एक अनुभवी रखरखाव दल द्वारा अच्छी तरह समर्थित है। विमान को भारतीय वायुसेना के विमान और प्रणाली परीक्षण प्रतिष्ठान (एएसटीई) के परीक्षण पायलट के द्वारा उड़ाया जाता है।

स्वचालित परीक्षण एवं मूल्यांकन हेतु एचएस-748 (एच-2176) विमान का बहु-पद्धति रडार (एमएमआर) और बहु सेंसर चेतावनी प्रणाली (एमएसडब्ल्यूएस) जैसी कई स्वदेशी प्रणालियों के उड़ान परीक्षण के लिए उपयोग किया गया है। सीएबीएस की टीम परीक्षण उपकरणों की स्थापना, उड़ान के लिए स्थापना की मंजूरी, उड़ान परीक्षण संचालन, उड़ान मूल्यांकन परीक्षण के आधार पर उपकरणों के संशोधन, आगे उड़ान परीक्षण के लिए आदि के लिए लगातार संबंधित प्रयोगशालाओं से बातचीत करती है, जब तक कि परीक्षण मद को सफलतापूर्वक उड़ान की स्वीकृति न मिल जाए।

flight2.jpg

वर्तमान में सुविधा के द्वारा 'एंटीना वितरण के अनुकूलन' के लिए लगातार इलेक्ट्रॉनिक समर्थन प्रणाली (ईएसएम), संचार समर्थन प्रणाली (सीएसएम) और एईडब्ल्यू एवं सी प्रणाली की मिशन संचार प्रणाली (एमसीएस), मित्र या शत्रु की पहचान (आईएफएफ) पर प्रदर्शन परीक्षण, मिसाइल पहुंच चेतावनी प्रणाली (एमएडब्ल्यूएस) आदि पर उड़ान प्रयोग किए जा रहे है।

flight3.jpg

.
.
.
.
Top