संपर्क
DRDO
मुख्य पृष्ठ > अनुराग > उपलब्धियाँ

उपलब्धियाँ



समांतर प्रोसेसिंग प्रौद्योगिक

समांतर प्रोसेसिंग प्रौद्योगिकी का प्रयोग उच्च क्षमता वाले कम्प्यूटर्स को विकसित करने के लिए किया जा रहा है । अनुराग ने भी समांतर कम्प्यूटर विकसित करने के लिए इस प्रौद्योगिकी का उपयोग किया है । इन मशीनों का निर्माण वीएमई बस पर आधारित पेंटियम प्रोसेसर बोर्ड, एटीएम स्विच तथा रिफ्लेक्टिव मेमोरी संचार हार्डवेयर के प्रयोग से किया गया है । 128 नोड की मानदंडों वाली मशीनों का विकास किया जा चुका है । इस प्रकार की मशीनों का प्रयोग गहन अनुप्रयोगों की गणना के लिए किया जा सकता है जैसे वायुयान की डिजाइन, मौसम की भविष्यवाणी, आणविक जैविकी इत्यादि । पेंटियम प्रोसेसर आधारित वीएमई बोर्ड के प्रयोग से एक 128-नोड पेस ++ प्रणाली का विकास किया गया है जिसे भारतीय विज्ञान संस्थान, बंगलोर में स्थापित किया गया है । जनवरी 2004 में इसे भारत के महामहिम राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने राष्ट्र को समर्पित कर दिया । इस मशीन की कार्यक्षमता 50 गीगा फ्लॉप्स है (सतत कार्यक्षमता) । लाइनक्स क्लस्टर पर आधारित समांतर प्रोसेसिंग प्रणाली का कार्य प्रगति पर है जिसका लक्ष्य 1 टेरा फ्लॉप्स कार्य-क्षमता रखा गया है ।

सामान्य प्रयोजन माइक्रोप्रोसेसर

अनुराग ने सामान्य उद्देश्य माइक्रो-प्रोसेसर की डिजाइन विकसित की है । अनुपमा 32 बिट वाला एक आरआईएससी प्रोसेसर है । अनुपमा 33 मेगाहर्टज् की गति पर कार्य करता है । इस सॉफ्टवेयर को तैयार करने में सी-कम्पाइलर, एसेम्बलर, लिंकर, लोडर, डिबगर इत्यादि का उपयोग अनुप्रयोग विकास के लिए किया जाता है । अनुपमा पर आधारित एकल बोर्ड कम्प्यूटर मूल्यांकन व सॉफ्टवेयर विकास के लिए उपलब्ध करा दिया गया है । आईपी कोर के रूप में भी अनुपमा उपलब्ध है । यथार्थ मेमोरी सपोर्ट सहित बहु-कार्य अनुप्रयोगों के लिए अबेकस 32 बिट वाला एक प्रोसेसर है । इसकी डिजाइन अनुपमा कोर के इर्द-गिर्द तैयार की गई है जिसमें एमएमयू, केच के दो स्तर, दोहरी चमकीली एफपीयू, एसडीरैम कंट्रोलर अलग से लगाए गए हैं । अबेकस का आईपी कोर वेरीलॉग आरटीएल कोड पर उपलब्ध रहता है । यह प्रोसेसर डेस्कटॉप अनुप्रयोगों के लिए उपयुक्त है । इसका संपूर्ण सॉफ्टवेयर प्लेटफार्म अबेकस प्रोसेसर के लिए उपलब्ध है और इसमें अबेकस के साथ एक बोर्ड कम्प्यूटर का प्रयोग किया जा रहा है । लाईनक्स करनेल को पोर्ट किया गया है ।

डीएसपी प्रोसेसर और गणितीय आइपी कोर

अनुराग ने 16 बिट के एक प्रोसेसर का निर्माण किया है । यह प्रोसेसर आईपी कोर के रूप में उपलब्ध है और इसकी डिजाइन को 120 पिन सीपीजीए में बंद किया गया है । अनुराग के डिजाइन किए गए और मिलने वाले अन्य गणितीय कोर में निम्नलिखित सम्मिलित हैं :

  • एक फ्लोटिंग प्वाइंट सह-प्रोसेसर जो 64 और 32 बिट से चलने वाली गणितीय संक्रियाओं को सहायता प्रदान करता है ।
  • मल्टी-चैनल मल्टीप्लायर और एक्युमुलेटर जिसमें 132 प्रोग्राम के चैनल होते हैं ।
  • 5-स्टेज पाइपलाइन और 36 बिट एक्युमुलेटर वाला तीव्र मल्टीप्लायर एक्युमुलेटर । यह 16X16 गुणन प्रस्तुत करता है ।
  • कॉरडिक प्रोसेसर के प्रयोग द्वारा पोलर से कारटीजन व विलोमतः परिवर्तन
  • जटिल मल्टीप्लायर जो जटिल संख्याओं को गुणा करने में सहायता प्रदान करता है । उपरोक्त सभी वस्तुएं आईपी कोर और चिप के रूप में प्रयोग के लिये उपलब्ध हैं ।

1- µ सीएमओएस फैब्रीकेशन प्रौद्योगिकी

1 µ पर लक्षित प्रौद्योगिकी की डिजाइन तैयार करने की सुविधा निम्नलिखित विशेषताओं के साथ उपलब्ध कराई गई हैः-

  • 1,00,000 गेट्स तक सेल आधारित डिजाइनें
  • डिजाइन सहायता विकल्प
  • कार्यात्मक विवरण से भौतिक डिजाइन तक पूर्ण कॉन्ट्रैक्ट डिजाइन
  • जीडीएस-।। टेप स्टेज तक पूर्ण 'उपभोक्ता' डिजाइन
  • 14 मिमि. x 14 मिमि. के आकार वाली डाई

अनामिका (अनुराग का मेडीकल प्रतिबिंब तथा गुणवत्ता सहायता)

अनामिका डिकॉम अनुपालित त्रि-पक्षीय परिमापी चिकित्सीय दृश्य सॉफ्टवेयर है जिसमें एमआरआई, सीटी और अल्ट्रासाउंड जैसी चिकित्सीय प्रतिबिंब प्रणालीयों से डाटा प्राप्त किया जाता है । इस सॉफ्टवेयर में विभिन्न तरीकों से प्रतिबिंब देखने के लिए दो और तीन पक्षीय परिमापी दृश्य तकनीक की सुविधा उपलब्ध है । आईसो-वेल्यू सरफेस, कट-आउट दृश्य, आरबिटरेरी प्लानर सेक्शन इत्यादि जैसी बहुत सी त्रि-पक्षीय दृश्य तकनीकें उपलब्ध हैं जो त्रि-पक्षीय परिमापों में चिकित्सा डाटा को डॉक्टरों को उपलब्ध कराते हैं । किसी एक रोगी को स्केन करने के बाद किसी भी प्रतिबिंब प्रणाली से प्राप्त प्रतिबिंब के क्रम को त्रि-पक्षीय परिमाप बनाने के लिए एकत्र कर दिया जाता है । इसके साथ प्रतिबिंब प्रोसेसिंग और प्रतिबिंब परिवर्तन की तकनीक का एक मजबूत सेट भी दिया जाता है । कॉन्ट्रास्ट और किनारों के परिमाप में वृद्धि, प्रतिबिंब बीजगणित, सूडो कलरिंग, स्पेशॅल एडिटिंग आदि कुछ ऐसे द्वि-पक्षीय परिमाप विकल्प हैं जो इस सॉफ्टवेयर में दिए गए हैं । इस सॉफ्टवेयर को औद्योगिक सीटी प्रणालियों से प्राप्त डाटा को स्वीकार करने के लिए संशोधित किया गया है ।

.
.
.
.
Top