संपर्क

प्रमुख उत्पाद

प्रमुख उत्पाद

1.1 पैराशूट टेक्टिकल असॉल्ट मेन पीटीए एम
पैराशूट टैक्टिकल असॉल्ट-मेन (पीटीए-एम) उपयोग में लाया जा रहा स्थिर पैराशूट है। पीटीए-एम का उपयोग फौजियों को कम ऊंचाई से तैनात करने और प्रारंभिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए किया जाता है।

1.2 पैराशूट टेक्टिकल असॉल्ट रिजर्व पीटीए आर
पैराशूट टैक्टिकल असॉल्ट-रिजर्व (पीटीए-आर) का प्रयोग पीटीए-एम पैराशूट के साथ किया जाता है। यह मैन्युअल रूप से संचालित पैराशूट है। पीटीए-आर आरक्षित पैराशूट है इसका उपयोग मुख्य पैराशूट खराब होने पर होता है।

1.3 पैराशूट टेक्टिकल असॉल्ट गजराज (पीटीए जी)
पैराशूट टेक्टिकल असॉल्ट- गजराज एक मुक्त रूप से गिरने वाला पैराशूट है, जिसका प्रयोग आईएल -76 एसी जैसे उच्च गति वाले विमान से सैनिकों को तैनात करने में किया जाता है।


1.4 रामएयर 9 सेलपैराशूट
राम एयर 9 सेल पैराशूट का उपयोग पैराट्रूपर्स द्वारा इसकी गतिशील क्षमता का उपयोग करके पूर्व-नियुक्त स्थान तक पहुंचने के लिए किया जाता है।

1.5 कॉम्बैट फ्री फाल (सीएफएफ)
सीएफएफ प्रणाली पैराट्रूओपर्स को एएमएसएल से 30,000 फीट की ऊंचाई से कूदने में सक्षम बनाता है। इसका इस्तेमाल युद्ध के समय या विशेष मिशन के दौरान दुश्मन के इलाकों में गहरी पैठ के लिए किया जाता है क्योंकि इसमें सुरक्षा उपकरण, नेविगेशन प्रणाली, सुरक्षात्मक वस्त्र, संचार प्रणाली, ऑक्सीजन मुखौटा इत्यादि के अलावा 3.3:1 का ग्लाइड अनुपात है।

2 एयरक्रू पैराशूट
आपातकालीन स्थिति के मामले में पायलट को सुरक्षित लैंडिंग प्रदान करने के लिए एयरक्रू पैराशूट तैयार किए गए हैं। भारतीय रक्षा बलों के पास उपलब्ध सभी प्रकार के लड़ाकू विमानों के लिए इस तरह के पैराशूट को डिजाइन और विकसित किया गया है।

3 ब्रेक पैराशूट
ब्रेक पैराशूट को सामान्य व आपातकालीन दोनों स्थिति में विभिन्न वजन वर्ग के विमान को निर्दिष्ट लैंडिंग गति में रोकने के लिए पर्याप्त मंदता प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। अच्छी तरह से सिद्ध एक सिंगल कैनोपी ब्रेक पैराशूट को विमान को रोकने के लिए डिजाइन किया गया है, जिसका लैंडिंग वजन सामान्य लैंडिंग की गति 260 किमी प्रति घंटे और आपातकालीन लैंडिंग गति 310 किमी प्रति घंटे में क्रमशः 9500 किलोग्राम से 15760 किलोग्राम में बदलता है। बहुत स्थिर ट्विन कैनोपी ब्रेक पैराशूट क्रमशः 260 किमी प्रति घंटे की सामान्य लैंडिंग गति और 300 किमी प्रति घंटे की आपातकालीन लैंडिंग गति के लिए 21,000 किलोग्राम से लेकर 41,000 किलोग्राम तक के विमान लैंडिंग वजन के लिए डिजाइन किए गए हैं।

4 रिकवरी पैराशूट सिस्टम
रिकवरी पैराशूट सिस्टम का उपयोग विभिन्न प्रकार के पेलोड की पुनर्प्राप्ति के लिए  किया जाता है। निम्नलिखित रिकवरी पैराशूट सिस्टम को एडीआरडीई द्वारा विभिन्न प्रकार के पेलोड्स को पुनर्प्राप्त करने के लिए डिजाइन और विकसित किया गया है।

4.1 लक्ष्य रिकवरी पैराशूट सिस्टम
लक्ष्य रिकवरी पैराशूट प्रणाली का उपयोग लक्ष्य UAV को कार्य के पूरा होने के बाद जमीन पर सुरक्षित रूप से पुनर्प्राप्ति के लिए किया जाता है।
निशांत रिकवरी पैराशूट प्रणाली का उपयोग निशांत यूएवी को काम के पूरा होने के बाद जमीन पर सुरक्षित रूप से पुनर्प्राप्ति के लिए किया जाता है।

4.2 निशांत रिकवरी पैराशूट प्रणाली
निशांत रिकवरी पैराशूट प्रणाली का उपयोग निशांत यूएवी को नियत किए गए कार्य को पूरा होने के बाद जमीन पर सुरक्षित रूप से उतारने के लिए किया जाता है।

4.3 अंतरिक्ष पेलोड रिकवरी पैराशूट
अंतरिक्ष पेलोड रिकवरी पैराशूट फ्लोटेशन सिस्टम के साथ समुद्र की सतह पर अंतरिक्ष पेलोड की रिकवरी में सक्षम है। यह प्रणाली बेहद विश्वसनीय और स्थिर है। पैराशूट प्रणाली का कुल द्रव्यमान 15 किलो से कम है और रिकवरी पेलोड 500 किलो है।

5 आर्मामेंट पैराशूट
आर्मामेंट पैराशूट को बमों, बारूदी सुरंगों, टारपीडो इत्यादि के वितरण और प्रक्षेपवक्र नियंत्रण के लिए तथा साथ ही वितरण करने वाले विमान की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तैयार किया गया है। हथियारों के वितरण के लिए तैयार किए गए यूनिक्रॉस पैराशूट एकदम स्थिर और वांछित प्रक्षेपवक्र का पालन करते हैं।

5.1 पृथ्वी वारहेड के लिए मॉड्यूल पैराशूट
इन पैराशूट्स का उपयोग वेग को 400 मीटर / सेकंड से 100 मीटर / सेकंड तक कम करने और उप हथियार प्रणाली के मॉड्यूल को स्थिर करने के लिए किया जाता है।

5.2 पृथ्वी वारहेड के लिए बॉम्लेट पैराशूट
इस पैराशूट का उपयोग वेग को 100 मीटर / सेकंड से 40 मीटर / सेकंड तक कम करने, स्थिर करने और लक्ष्य को 90 + 10 के कोण पर निशाना लगाने के लिए किया जाता है।

5.3 पिछली यूनिट के लिए यूनिक्रॉस रिटारडर पैराशूट (आरटीयू )
यह पैराशूट 291.7 मीटर / सेकंड से 40 मीटर / सेकंड तक बम की गति को कम करने और लक्ष्य को उचित रिकोषेट कोण के साथ मारने के लिए उपयोग किया जाता है ।

5.4 बम >के लिए पैराशूट प्रणाली - 81 मिमी प्रकाशीय एमके I मोर्टार , 51 मिमी प्रकाशीय मोर्टार , 81 मिमी प्रकाशीय एमके II मोर्टार , 105 मिमी प्रकाशीय एमके I आईएफजी , 120 मिमी प्रकाशीय मोर्टार

पैराशूट की आवश्यकता प्रकाशित बत्ती के आगे के वेग की गति को धीमा करने और स्थिरीकरण और अवतरण की आवश्यक दर प्रदान करने के लिए है, ताकि रात को किये जाने वाले ऑपरेशन के दौरान आवश्यक अवधि के लिए लक्षित क्षेत्र को रोशन किया जा सके।

5.5 पिछली यूनिट संख्या TR250 के लिए पैराशूट प्रणाली
पैराशूट का उपयोग 250 किलोग्राम बम के वेग को 291 मीटर / सेकंड से 40 मीटर / सेकंड तक धीमा करने के लिए किया जाता है और नॉन-रिकोषेट कोण के साथ लक्ष्य को भेदने के लिए किया जाता है।

6 पी7 हैवी ड्रॉप सिस्टम
हैवी ड्रॉप सिस्टम 7 टन वजन वर्ग के सैन्य भंडार (वाहन / गोला-बारूद / उपकरण) को पैरा ड्रॉप के लिए उपयोग किया जाता है। आईएल -76 विमान के लिए हेवी ड्रॉप (पी -7) सिस्टम में एक प्लेटफॉर्म और पैराशूट सिस्टम शामिल है। पैराशूट प्रणाली में 5 मुख्य कैनोपी, 5 ब्रेक चुट , 2 सहायक चुट, 1 एक्सट्रैक्टर पैराशूट शामिल हैं। प्लेटफार्म एक धातु संरचना है जोकि एल्यूमिनियम / स्टील मिश्र धातुओं से बनी है।
सिस्टम को 100% स्वदेशी संसाधनों के साथ सफलतापूर्वक विकसित किया गया है जिसके बाद इसके उपयोगकर्ता परीक्षण किये गए हैं।

7 एयरक्राफ्ट अरेस्टर बैरियर सिस्टम
एयरक्राफ्ट अरेस्टर बैरियर सिस्टम एयर फोर्स के उड़ान के दौरान होने वाले नुक्सान को रोकने के लिए अनुभव और तकनीक का सही मिश्रण है। यह लैंडिंग और उड़ान भरने के दौरान लड़ाकू विमानों के लिए सुरक्षित और विश्वसनीय अरेस्टिंग समाधान प्रदान करता है। 
अरेस्टर बैरियर सिस्टम दो प्रकारों में उपलब्ध है:

  • 6 से 20 टन वर्ग के विमानों के लिए
  • 20 से 40 टन वर्ग के विमानों के लिए

8 चीता हेलीकॉप्टर के लिए हेलिनेट
ये हेलिनेट वस्त्र  पट्टियों और रस्सियों से बनते हैं जो मुख्य रूप से हेलीकॉप्टर द्वारा अंडरस्लुंग परिस्थिति में परिवहन के लिए उपयोग किए जाते हैं। चेतक / चीता हेलीकाप्टरों के लिए इस तरह के जाल को सफलतापूर्वक एडीआरडीई द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। इन जालों का इस्तेमाल हमारी साथी प्रयोगशाला एलआरडीई द्वारा विकसित एलएलएलआर रडारों के परिवहन के लिए किया जा रहा है।
हैली-नेट का उपयोग खाद्य, दवाइयां, कपड़े, पानी, ईंधन आदि जैसी आपूर्ति वस्तुओं को ढोने के लिए किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल बचाव / राहत कार्यों में भी किया जा सकता है। हेलिनेट को एलआईसी ऑपरेशन के लिए सीआरपीएफ, बीएसएफ जैसे पैरा-मिलिट्री बलों द्वारा भी चुना गया है। डीआरडीओ मुख्यालय का एलआईसी निदेशालय इन एजेंसियों के साथ हैली-नेट के वितरण के लिए संपर्क में है।

9 इन्फ्लेटेबल रैडोम
इन्फ्लेटेबल संरचना को एडीआरडीई द्वारा स्वदेशी तौर पर विकसित किया गया है जिसका उद्देश्य सिविल और सैन्य अनुप्रयोगों के लिए महंगे इलेक्ट्रॉनिक और रणनीतिक प्रणालियों की प्रभावी और निरंतर कार्यशीलता के लिए नियंत्रित पर्यावरण प्रदान करने के लिए एक आश्रय के रूप में काम करना है। । इन्फ्लेटबल संरचना लेपित कपड़े  का अर्धगोलाकार आवरण होती है जिसमे एयरलॉक सुरंग, अपकेंद्री वायु ब्लोअर, पैकेज्ड, एयर कंडीशनर, इलेक्ट्रिकल कंट्रोल सिस्टम और आपातकालीन जनरेटर  शामिल हैं। सिस्टम 24x7 काम कर रहा है और यह उच्चकोटि की विश्वसनीयता की मांग को पूरा करती है। उच्चकोटि की विश्वसनीयता उच्च गुणवत्ता वाले घटकों, पर्याप्त अतिरेक और अत्याधुनिक विनिर्माण और एकीकरण प्रक्रियाओं के


10 हैवी ड्रॉप सिस्टम 16T
16 टन की क्षमता वाले हैवी ड्रॉप सिस्टम (एचडीएस) में एक प्लेटफॉर्म और पैराशूटों की अत्यधिक उन्नत प्रणाली लगी हुई है। इसका उपयोग आईएल 76 हैवी लिफ्ट विमानों से सैन्य सामान जैसे वाहनों (बीएमपी वर्ग समेत), आपूर्ति और गोला-बारूद को गिराने के लिए किया जाता है। इसका डिज़ाइन और विकास 100% स्वदेशी संसाधनों से विकसित किया गया है और इसके पैराड्रॉप क्षमताओं को दर्शाने के लिए इसका प्रदर्शन किया गया है। हवाई वितरण अनुसंधान और विकास संस्थापन (एडीआरडीई) द्वारा विकसित प्रणाली के तीन प्रोटोटाइप का निर्माण हो गया है और प्रदर्शन मापदंडों को पूरा करने के दो सफल ड्रॉप्स का प्रदर्शन किया गया है। यह सिस्टम डीआरडीओ द्वारा 'पी -7 एचडीएस' के लिए विकसित प्रौद्योगिकी का एक विस्तार है, जोकि पहले से विकसित 7 टन क्षमता वाला हैवी ड्रॉप सिस्टम है और जिसे पहले ही भारतीय सेना द्वारा सेना में शामिल करने के लिए स्वीकार कर लिया गया है।

Video : Heavy Drop System 16T

विकासाधीन परिनियोजन से पूर्व उत्पाद

1 नक्षत्र
हाल ही में, एकीकृत एरोस्टेट निगरानी प्रणाली-मध्यम आकार (38 मीटर वर्ग) के डिजाइन, विकास और निर्माण पर एक परियोजना निम्नलिखित उप-प्रणालियों के साथ पूरी हो गई है:

  • एरोस्टेट गुब्बारा
  • सक्रिय दाब नियंत्रण और स्वास्थ्य निगरानी प्रणाली (एपीसी एंड एचएमएस)
  • डाटा ट्रांसफर सिस्टम
  • विंच और मूरिंग सिस्टम
  • गैस प्रबंधन प्रणाली
  • पावर प्रबंधन प्रणाली
  • ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन
  • COMINT

2 पैराट्रूपर पैराशूट विकास कार्यक्रम इस कार्यक्रम के तहत, टेंडेम कॉम्बैट फ्री फ़ॉल, ग्लाइडर और हाई स्पीड एसी का विकास सफलतापूर्वक किया गया है।
2.1 टेंडेम कॉम्बैट फ्री फॉल पैराशूट सिस्टम( टीसीएफएफ )
टेंडेम कॉम्बैट फ्री फॉल (टीसीएफएफ) पैराशूट सिस्टम एक प्रशिक्षक / विशेषज्ञ स्काइडाइवर को एक विमान से कूदने के लिए सक्षम बनाता है जिसके साथ में एक अप्रशिक्षित / छात्र स्काइडाइवर जुड़ाव के माध्यम से जुड़ा रहता है। प्रशिक्षक प्रस्थान से लेकर मुक्त छलांग, छतरियों के संचालन और लैंडिंग तक पूरी छलांग को नियंत्रित करता है। एक अग्रानुक्रम छलांग से पहले छात्र को केवल न्यूनतम निर्देश की आवश्यकता होती है।
टेंडेम सीएफएफ सिस्टम एक डरोग पैराशूट का उपयोग करता है, जो विमान को छोड़ने के तुरंत बाद तैनात किया जाता है ताकि दो व्यक्तियों की मुक्त छलांग की गति को धीमा कर दिया जा सके, एकल स्काइडाइवर की गति के बराबर नीचे। उचित और सुरक्षित पैराशूट परिनियोजन के लिए और पैराशूट की तैनाती के दौरान न्यूनतम जी-लोड के लिए यह आवश्यक है।

2.2 ग्लाइडिंग पैराशूट सिस्टम
ग्लाइडिंग पैराशूट सिस्टम या पैरा ग्लाइडर एक गैर-मोटर चालित, पैरों से चालित इन्फ्लेटेबल विंग है। यह परिवहन के लिए आसान है, लांच करने में आसान है, और भूमि पर उतरने के लिए आसान है। पायलट को अधिकतम आराम के लिए कवच से बाँधा जायेगा और बैठने की स्थिति में उन्मुख किया  जाएगा। पायलट एक हल्की ढलान से नीचे चलता है और पहाड़ से दूर उड़ता है। एक ग्लाइडिंग पैराशूट के साथ, वह वास्तव में पक्षी की तरह उड़ता है, हवा की धाराओं पर ऊपर उड़ने वाला। यह 51 सैल वाला राम एयर पैराशूट है जो पैराट्रूपरों के लिए गति / टर्मिनल वेग प्रदान करता है। उनकी इच्छा के अनुसार पैराट्रूपर्स द्वारा यह पैंतरेबाज़ी किया जा सकता है इसमें 85-105 किलोग्राम पेलोडस तक ले जाया जा सकता है।

2.3 उच्च गति वाले विमानों ( पीटीए जी 2) के लिए पैराशूट सिस्टम
पैराशूट टैक्टिकल असॉल्ट - गजराज अर्थात् पीटीए (जी 2) मौजूदा पीटीए (जी) कार्मिक पैराशूट सिस्टम का उन्नत संस्करण है। प्रस्तावित पैराशूट सिस्टम परिनियोजन वेग और तैनाती ऊंचाई के मामले में पैराट्रूपर्स की क्षमता में वृद्धि करेगा। मौजूदा पैराशूट सिस्टम में पैराट्रूपर को अधिकतम झटके की मात्रा (शॉक वैल्यू) को अनुमोदित सीमा के भीतर रखते हुए 400 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तैनात किया जा सकता है।

3 आकाशदीप - मध्यम श्रेणी एयरोस्टेट
आकाशदीप परियोजना के अंतर्गत, 1 किलोमीटर एएमएसएल में 200 किलोग्राम के शुद्ध पेलोड वाले एरोस्टेट निगरानी प्लेटफॉर्म के डिजाइन और विकास का सफलतापूर्वक प्रदर्शन निम्नलिखित उप-प्रणालियों के साथ किया गया है - एयरोस्टैट बैलून, एयरोस्टेट हेल्थ मॉनिटरिंग सिस्टम (एएचएमएस), डाटा ट्रांस्फर सिस्टम, विनच एंड मूरिंग सिस्टम , गैस प्रबंधन प्रणाली।

4 नियंत्रित हवाई वितरण प्रणाली सीएडीएस
यह प्रणाली जीपीएस आधारित पैरा उड़ान नियंत्रण कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हुए 100 मीटर सीईपी के भीतर 500 किलोग्राम पेलोड सामग्री (राम एयर पैराशूट का उपयोग करते हुए जोकि अपने नियंत्रण पट्टों के जरिए पूर्ण नियंत्रित है) को वितरित करती है। सीएडीएस 500 किलोग्राम का उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों जैसे लेह, यमथांग, सिक्किम में परीक्षण हो चुका है और प्रौद्योगिकी को उपयोगकर्ताओं को सफलतापूर्वक प्रदर्शित किया गया है।
प्रयोगशाला वर्तमान में 1 टन पेलोड क्षमता के लिए समान प्रणाली पर काम कर रही है और इसे 3-4 टन पेलोड तक विस्तारित करने का इरादा है।

Video : Controlled Aerial Delivery System (CADS)

`

5 मानव रहित लघु वायुयान प्रणाली
हाल ही में, एडीआरडीई मानवरहित लघु वायुयान प्रणाली पर काम कर रहा है। मैनुअल अधिभावी क्षमता के साथ यह एक स्वायत्त निर्देशित और नियंत्रित प्रणाली होगी। वायुयान पीयू (PU) लेपित फैब्रिक से बना होगा और हीलियम गैस से भरा जाएगा। अन्य प्रणालियों जैसे कि उड़ान नियंत्रक, ऑन बोर्ड उड़ान नियंत्रक, बाधा शोधन और चेतावनी प्रणाली, प्रणोदन प्रणाली, फिन नियंत्रण सतहों, गोंडोला, लैंडिंग गियर आदि को वायुयान पर लगाया जाएगा।
मानवरहित लघु वायुयान प्रणाली का उपयोग तटीय निगरानी, तटीय क्षेत्र की निगरानी और सिविल प्रबंधन, आपदा प्रबंधन, हवाई अड्डों / महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की निगरानी, घुसपैठ का पता लगाने आदि के लिए किया जा सकता है।

6 सामरिक एयरोस्टेट
वी / यूएचएफ पेलोड के साथ एक सामरिक एरोस्टैट सिस्टम एडीआरडीई द्वारा डिजाइन किया गया है और एक प्रोटोटाइप हार्डवेयर को बहुत ही कम अवधि में विकसित किया गया है। एयरोस्टैट प्रणाली के लिए सेना की आवश्यकता के प्रतिउत्तर में यह डिजाइन किया गया था जो पेलोड के साथ 12000 फीट से अधिक ऊंचाई पर काम करेगा। गैस प्रबंधन और ग्राउंड कंट्रोल सहित कुल एयरोस्टैट सिस्टम, पहाड़ी इलाकों में 2 नंबर के 2.5 टी के सैन्य वाहनों में परिवहनीय है।  इस सामरिक एयरोस्टेट का उत्तर-पूर्व में तवांग में उपयोगकर्ताओं को सफलतापूर्वक परीक्षण प्रदर्शन किया गया है।

विकसित प्रमुख प्रौद्योगिकियाँ

1 वस्त्र प्रौद्योगिकियाँ - अवलोकन
प्रौद्योगिकी समूह (टेक्सटाइल इंजीनियरिंग) पैराशूट, अरेस्टर बैरियर नेट्स और इन्फ्लैटेबल से संबंधित एडीआरडीए में सभी चल रही और भविष्य की परियोजनाओं की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए  उच्च प्रदर्शन तकनीकी वस्त्र के विकास, अनुप्रयुक्त अनुसंधान और वैज्ञानिक अध्ययन  में शामिल है।
मुख्यतः, समूह निम्नलिखित क्षेत्रों में काम कर रहा है:

1. पैराशूट के वस्त्र के लिए नए वस्त्र उत्पाद विकास।
2. एयरोस्टेट्स, वायुयान, राडोम, हेलीकॉप्टरों के लिए फ्लोट्स और समुद्री रिकवरी  मिशन आदि इन्फ्लेटेबल्स के लिए लेपित और परत चढ़े हुए कपड़े का विकास।
3. अरेस्टर बैरियर के लिए यूवी (UV) और पानी प्रतिरोधी पट्टियां।
4. कपड़े, लेपित कपड़े और संकुचित/कसे हुए कपड़ों पर जीवनकाल अनुमान अध्ययन।
5. मौजूदा सामग्रियों के कार्यात्मक गुणों का संवर्धन।
हाल ही में विकसित की गई प्रमुख प्रौद्योगिकियाँ और उत्पाद हैं:



पैराशूट वस्त्र

1. 22 जीएसएम, 25 किग्रा / 5 सीएम ब्रेकिंग क्षमता के साथ दुनिया भर में उपलब्ध शमियाने के कपड़े का सबसे हल्का संस्करण।
2. सभी प्रकार के पैराशूट की सिलाई और टांके अनुकूलित हैं।
3. ऊष्मा स्थिर करने की प्रौद्योगिकी: नायलॉन और पॉलिस्टर पट्टियाँ और जहाज़  की रस्सियां पेटेंट की गयी हैं (भारतीय पेटेंट संख्या 250813)। ऊष्मा स्थिर करने की प्रक्रिया जिसने लचकदार प्रतिप्राप्ति में सुधार किया है और इस तरह छलांग की सँख्याओं के संदर्भ में जीवनकाल सुधारा है।
4. डायनेमा, स्पेक्ट्रा, केवलर, वेकट्रेन, टेक्नोरा आदि से विकसित उच्च प्रदर्शन वाले, बहुत हल्के वजन के कसे हुए कपड़े।

अरेस्टर बैरियर नेट
5. अरेस्टर बैरियर में इस्तेमाल होने वाली पट्टियाँ और निवाड़ को विशेष यूवी (UV) प्रतिरोधकता और पानी से बचाने वाली कारीगरी का काम दिया जाता है, ताकि ये बेहद मुश्किल माहौल में 04 वर्षों से अधिक तक चल सकें।

लेपित और परत चढ़े हुए कपड़े
6. आकाशदीप और नक्षत्र परियोजनाओं की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पतवार, पंख और बैलोनैट के विभिन्न आकारों और प्रकारों के एरोस्टैट्स के लिए पीयू (PU) लेपित नायलॉन कपड़ों के विभिन्न संस्करण। पीयू (PU) लेपित कपड़ों में यूवी (UV) प्रतिरोध और गैस बैरियर को सुधारने के लिए विभिन्न फैलाव तकनीक और संकेंद्रण वाले नैनो मिट्टी, कार्बन ब्लैक और यूवी (UV) अवशोषक के अनुकूलित प्रकार के साथ पीयू (PU) लेपित कपड़े के विभिन्न प्रोटोटाइप।

7. इन्फ्लेटेबल राडोम के लिए आवश्यक ईएम (EM) पारदर्शिता, शक्ति और वजन के साथ पीवीसी लेपित पॉलिएस्टर कपड़े के तीन संस्करण विकसित किये गए हैं।
8. टेडलर और पॉलिएस्टर फिल्म आधारित लेमिनेटेड कपड़ा जिसका पीयू लेपित कपड़े की तुलना में जीवनकाल में काफी सुधार है (लगभग तीन गुना अधिक) को हाल ही में विकसित किया गया है।

9 हेलीकॉप्टर के फ्लोट्स और समुद्री रिकवरी मिशनों के लिए नीओप्रीन, ब्रोमो-बूटाइल और नायलॉन, पॉलिएस्टर, पैरा अरामिड और वेक्टरेन आधारित वस्त्रों के साथ लेपित कपड़ों के संयोजन।
10. लेमिनेशन के लिए स्पेशल थ्री एंड लिनो फैब्रिक और रिब स्टॉप बेस फैब्रिक के साथ थ्री एंड लिनो को देश में पहली बार बुनाई मशीनों में संशोधन के साथ विकसित किया गया है।

अन्य वस्त्र संबंधित प्रौद्योगिकियां
11. टेडलर आधारित लैमिनेटेड कपड़े को जोड़ने के लिए एक अनुकुलित इम्पल्स हीट सीलिंग मशीन विकसित की गई है। इसकी प्रमुख विशेषताओं में शामिल हैं जैसे कि पानी के जैकेट के साथ सीलिंग हैड, नियंत्रित और विशिष्ट तापमान साइकलिंग, दबाव, समय, शीतलन चक्र, आदि।


12. एयरोस्टैट के लिए अनोखा उभार वाला नेट विकसित किया गया है जोकि उभार के दौरान किसी भी गड़बड़ी या हवा से गुब्बारे की रक्षा करता है।


13. सिमुलेटेड परिस्थितियों में इन्फ्लेटेबल सामग्री के जीवनकाल का अनुमान लगाने के लिए अनुकूलित आउटडोर एक्सपोज़र रैक जिसमे मैकेनिकल लाभ का उपयोग करके चर लोडिंग और कोण समायोजन के लिए प्रावधान  की अभिनव सुविधाएँ हैं।

2 एयरोस्टेट के लिए फोर्ज और टिथर
फाइबर ऑप्टिक टिथर ऑप्टिकल फाइबर के साथ एक इलेक्ट्रो-ऑप्टिक-मैकेनिकल भार वहन करने वाली केबल है जो एक एरोस्टेट सिस्टम में निम्नलिखित भूमिका निभाता है:

  • ग्राउंड विन्चिंग सिस्टम के माध्यम से वांछित ऊंचाई पर एरोस्टेट को ठहराना।
  • हवाई इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए बिजली की आपूर्ति
  • दो-तरफा डाटा संचार
  • लाइटनिंग करंट को जमीन पर भेजने के लिए कम प्रतिरोध पथ।

छोटे व्यास, उच्च शक्ति एयरोस्टेट टेथर वजन और घसीट को कम करते हैं और डिजाइन ड्राइवर हैं। टेथर की तैनाती और प्रयोग की परिस्थितियाँ कंडक्टर, इन्सुलेशन, और सदस्य डिजाइन शक्ति का विवरण निर्धारित करती हैं।

3 एयरोस्टेट हेल्थ मॉनिटरिंग सिस्टम
एएचएमएस एयरोस्टेट की एक महत्वपूर्ण उप प्रणाली है, यह उड़ान के विभिन्न चरणों के दौरान एरोस्टेट के सक्रिय वायुगतिकीय आकृति संरक्षण प्रदान करती है। दबाव सेंसर, एयर ब्लोअर और रिलीज वाल्व के आधार पर, एएचएमएस का नियंत्रक एयरोस्टैट के बेलोनैट में हवा की थैली को नियंत्रित करता है ताकि उड़ान के दौरान हमेशा एयरोस्टेट के वांछित वायुगतिकीय आकार को बनाए रखा जा सके और ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन को लगातार सभी स्वास्थ्य मानकों के मान को प्रदान किया जा सके।

4 एयरोस्टेट के विंच< और मूरिंग सिस्टम के लिए जलस्थैतिक ड्राइव

जलस्थैतिक  ड्राइव को व्यापक रूप से पावर ट्रांसमिशन के उत्कृष्ट साधन के रूप में पहचाना जाता है जब परिवर्तनीय आउटपुट गति की आवश्यकता होती है। वे तेजी से प्रतिक्रिया देते हैं, विभिन्न भार के तहत सटीक गति बनाए रखते हैं, और शून्य से अधिकतम तक असीम गतिशील गति नियंत्रण की अनुमति देते हैं। अन्य मैकेनिकल प्रसारणों के विपरीत, हाइड्रोस्टैटिक्स का उच्च और निम्न के बिना एक सतत शक्ति वक्र है, और वे गियर को स्थानांतरित किए बिना उपलब्ध टोक़ को बढ़ा सकते हैं। हाइड्रोस्टैटिक ड्राइव तकनीक का उपयोग मध्यम आकार के एयरोस्टेट के लिए विंच  और मूरिंग प्रणाली का विकास करने के लिए किया जाता है जिसका लक्ष्य है, गुब्बारा बढ़ा, कम करना और पकड़ना। इसमें दबाव आपूर्ति, लोड संवेदन चर विस्थापन एक्सियल पिस्टन पंप, हाइड्रोलिक एक्टुएटर, आनुपातिक वाल्व बैंक और सभी आवश्यक नियंत्रण एक सरल पैकेज में होते हैं। ऐसी प्रणाली एक पारंपरिक हाइड्रोलिक सिस्टम के सभी उल्लेखनीय लाभ प्रदान करती है। यह 3400 किलोग्राम भार पर 75 मीटर / मिनट की गति से एरोस्टैट को ऊपर उठाने और नीचे लाने के लिए डिजाइन किया गया है और यह 10 टन भार तक लोड को बनाए रख सकता है।

5 हैवी ड्रॉप प्रणाली प्रौद्योगिकियां
5.1 हैवीड्रॉप सिस्टम्स के लिए निष्कर्षण क्रियाविधि
हैवी ड्रॉप उपकरण (एचडीई) परिवहन विमान से भारी भार रखने वाले सैन्य सामानों को नीचे गिराने के लिए उपयोग किया जाता है। इन सामानों को विशेष रूप से तैयार किए गए भारी ड्रॉप प्लेटफार्मों पर लगाया जाता है जो पैराशूट के सेट के साथ बंधे और एकीकृत होते हैं।

निष्कर्षण तकनीक को विशेष पैराशूट (एक्स्ट्रैक्टर) और प्लेटफ़ॉर्म फास्टनिंग और रिलीज लॉक (पीएफआरएल) के सफल विकास से संभव किया गया है, जो पैराड्रॉप सामान की सुरक्षित ढुलाई और सुरक्षित छोड़ने के लिए संयोजन में काम करते हैं। विमान उड़ान के दौरान विमान में पीएफआरआरएल द्वारा हैवी ड्राप प्लेटफार्म सुरक्षित है और परिवहन विमान से बाहर निकलने पर एचडीइ के सुरक्षित अलगाव को सक्षम करने और मल्टीप्लेक्स पैराशूट सिस्टम की क्रमिक तैनाती के लिए एक्स्ट्रेक्टर पैराशूट के विकास के साथ काम करता है। हार्डवेयर को बनाने के लिए प्रौद्योगिकी को अच्छी तरह से साबित किया गया है और विभिन्न प्रकार के एचडीई के लिए उड़ान योग्यता की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विधिवत प्रमाणित किया गया है।
5.2 हैवी ड्रॉप सिस्टम्स के लिए मुक्त करने की क्रियाविधि
जमीनी प्रभाव पर एचडी प्लेटफॉर्म से पैराशूट सिस्टम को अलग करने के लिए मुक्त करने की क्रियाविधि के लिए जो प्रौद्योगिकी आवश्यक है उसमें महारत हासिल है। स्वचालित डिसअंगेजिंग यूनिट (एडीयू) के रूप में जाना जाने वाले तंत्र को विभिन्न प्रकार के एचडीई की विश्वसनीयता और कार्यात्मक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सफलतापूर्वक गढ़ा गया है। पृथक्करण के सक्रिय होने के लिए समय अंतराल के विभिन्न मूल्यों में अंतर्निहित विलंब का प्रावधान भी पायरो-मैकेनिकल / मैकेनिकल डिवाइसों का उपयोग करके पूरा किया गया है। इस तकनीक में डिजाइन की चुनौती थी कि यह सुनिश्चित करना की जमीन पर उतरने के बाद सकारात्मक पृथककरण हो और मध्य हवा पर ऐसा  होने से रोकना। ये हार्डवेयर उपकरण विशिष्ट हैं।

5.3 हैवी ड्रॉप सिस्टम्स के लिए शॉक अवशोषण तंत्र
एयर बैग प्रकार की शॉक अवशोषण प्रौद्योगिकी, हालांकि परंपरागत है, लेकिन ऑपरेशन के दौरान बेहद विश्वसनीय है। इस तकनीक में, कपड़ा घटकों के साथ-साथ अन्य घटकों के लिए महत्वपूर्ण मानदंडों को 7 टन वजन वर्ग एचडीई की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अच्छी तरह से स्थापित किया गया है। हालांकि, अन्य एचडीई के लिए, विशिष्ट आकारों में उच्च घनत्व वाले फोम / थर्मोकोल के समग्र विन्यास में शॉक अवशोषक सामग्री को स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है, जो उनकी प्रभावशीलता के लिए सफलतापूर्वक सिद्ध हो चुके हैं।

.
.
.
.
Top