Links

LSRB IMAGE

प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण के लिए मानदंड



निम्नलिखित मानदंडों का पालन किया जाएगा:

1. प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण के तरीके का फैसला स्थानांतरण समिति की सिफारिशों के आधार पर किया जा सकता है जो परियोजना को प्रायोजित करनेवाले संबंधित पैनल समन्वयक, परियोजना के जांचकर्ता/विधि (जानकारी) विकास करने वाली संस्था के प्रतिनिधि और एलएसआरबी के प्रतिनिधि को मिलाकर गठित की जाएगी। अगर वांछनीय माना जाए तो सचिव, एलएसआरबी समिति में किसी अन्य सदस्य को मनोनीत कर सकता है। एलएसआरबी सचिवालय मामले पर आगे कार्रवाई करेगा।

2. जानकारी स्थानांतरण समिति (एलएसआरबी द्वारा स्थापित की जाने वाली) प्रमुख समाचार पत्रों में विज्ञापन देने के बाद प्राप्त आवेदनों के आधार पर प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण के तौर तरीकों पर विचार करेगी।

3. प्रौद्योगिकी को एनआरडीसी या आरएम के एसए द्वारा अनुमोदित किसी अन्य एजेंसी के माध्यम से स्थानांतरित किया जा सकता है। रॉयल्टी को 30:35:35 के अनुपात में एनआरडीसी/अन्य एजेंसी, एलएसआरबी और विधि को विकसित करने वाले परियोजना अनुसंधानकर्ता/ मेजबान संस्था के बीच साझा किया जा सकता है। विधि विकसित करने वाली प्रयोगशाला के पास प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के लिए बुनियादी ढांचा होने के मामले में इसे विधि विकसित करने वाली प्रयोगशाला द्वारा सीधे हस्तांतरित किया जा सकता है और ऐसे मामले में रॉयल्टी एलएसआरबी और विधि विकसित करने वाली प्रयोगशाला के बीच बराबर साझा किया जाएगा।

4. रॉयल्टी अधिमानतः एक या दो किस्तों में एकमुश्त में ली जाएगी।

5.

यदि प्रक्रियाओं / तकनीक / भंडारों का केवल रक्षा उद्देश्यों के लिए ही उत्पादन/उपयोग किया जाना हो तो सार्वजनिक या निजी क्षेत्र के किसी भी संगठन से हस्तांतरण के लिए कोई शुल्क नहीं लगाया जाएगा।

.
.
.
.

Top