Links

LSRB IMAGE

उपकरण



1. केवल विश्वविद्यालयों, संस्थानों को परियोजना की मंजूरी दी जाएगी, जहां उपकरण/कार्मिकों के रूप में कार्य के लिए आधारभूत संरचना मौजूद है। विशेष उपकरण/भंडार की खरीद के लिए अनुदान केवल तभी दिया जाएगा, यदि

    क. इस परियोजना के लिए उक्त उपकरण सामग्री विशेष रूप से आवश्यक है, और

    ख. संबंधित विश्वविद्यालय/संस्थान सामान्य रूप से अपने विभागीय कार्य के लिए उन्हें प्रदान नहीं करता है। प्रस्ताव प्रस्तुत करते समय इस तरह के उपकरणों की आवश्यकता का स्पष्ट रूप से उल्लेख किया जाना चाहिए। परियोजना के पूरा होने तक इन उपकरणों के रखरखाव की लागत का एलएसआरबी द्वारा वहन किया जाएगा। हालांकि इस उद्देश्य के लिए बजट अनुमान परियोजना प्रस्ताव में परिलक्षित होना चाहिए। इसके बाद, इनके रखरखाव की जिम्मेदारी उस गारंटी संस्था/एजेंसी की होगी जिसे उपकरण हस्तानांतरित किया जा रहा है।

परियोजना के सुचारू और शीघ्र निष्पादन के लिए, अन्वेषक द्वारा जहां तक संभव हो विभिन्न अनुसंधान एवं विकास संस्थानों में उपलब्ध इस तरह के विशेष उपकरणों के उपयोग के लिए व्यवस्था की जा सकती है।

2.

अनुदान से खरीदे गए उपकरणों के सावधान संरक्षण और रखरखाव के लिए संबंधित विश्वविद्यालय, कॉलेज या संस्थान जिम्मेदार होगा। उपकरण संस्था के नियमों के अनुसार खरीदा जाना चाहिए। खरीदे गए उपकरण के लिए लेखों का उचित हिसाब रखा जाना चाहिए। उपकरणों पर एलएसआरबी परियोजना सं. की मुहर लगाई जानी चाहिए। खरीदे गए सभी उपकरणों को क्रमांकित किया जाना चाहिए। आवधिक रिपोर्टों के साथ अनुलग्नक VI और अनुलग्नक VIA में दिए गए प्रारूप में अनुदान से खरीदे गए उपकरण और सामग्री की एक सूची 10 प्रतियों में सचिव, एलएसआरबी को भेजी जानी चाहिए। सूची में उपकरण का विवरण (उपभोजित या गैर उपभोजित), रूपये में इसकी लागत, खरीद की तारीख और आपूर्तिकर्ता का नाम दिया जाना चाहिए। प्राप्त अनुदान के संदर्भ में आवश्यक जांच लागू करने के लिए इस उद्देश्य के लिए संस्था/विश्वविद्यालयों द्वारा रखे गए स्टॉक रजिस्टरों को लेखा परीक्षकों को दिखाया जाना चाहिए। लेखा परीक्षक से इस आशय का एक प्रमाणपत्र जारी करने का अनुरोध किया जाता है कि आवश्यक जांच की गई है और सूची को सही पाया गया है। सूची और लेखा परीक्षक से अपेक्षित प्रमाणपत्र अंकेक्षित खातों के साथ प्रस्तुत किया जाना चाहिए। उपकरण/अधिशेष भंडार एलएसआरबी की संपत्ति होगा, जो परियोजना की समाप्ति के बाद भविष्य में इसके स्थानांतरण/निपटान के लिए जिम्मेदार होगा। जमानती (गारंटी) संस्था के लिखित अनुरोध पर बोर्ड संबंधित पैनल की सिफारिशों के आधार पर सूची में से कुछ या सभी उपकरणों को संबंधित संस्थान को हस्तांतरित करने के लिए सहमत हो सकता है। बोर्ड की ओर से सचिव, 10 लाख रुपये की सीमा तक इस तरह के एकमुश्त स्थानान्तरण करने के लिए सहमत हो सकता है। आरएम के एसए इस राशि से ऊपर के उपकरणों के हस्तांतरण की मंजूरी दे सकता है।

.
.
.
.

Top