Links
DRDO

ईआर और आईपीआर

निदेशक प्रोफाइल

श्री अनिल कुमार अग्रवाल, वैज्ञानिक 'जी' ने निदेशक ईआर और आईपीआर का पद डीआरडीओ मुख्यालय में 19 अगस्त,2016 से संभाला।

श्री अनिल कुमार अग्रवाल ने दिल्ली विश्वविद्यालय से 1982 में अपनी एमएससी (भौतिकी) और 1985 में डीयू से माइक्रोवेव इलैक्ट्रानिक्स में एम.टैक की डिग्री प्राप्त की। बाद में उन्होंने इग्नू से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में एडीसीए की डिग्री प्राप्त की।

वे वैज्ञानिक 'बी' के तौर पर 1984 में ठोसावस्था भौतिकी प्रयोगशाला, दिल्ली में शामिल हुए। एसएसपीएल में प्रविष्ट होने के बाद वे माइक्रोवेव अनुप्रयोगों (गन डायोड, एफईटी और एमएमआईसी) में उपयोग किए जाने वाले सेमीकंडक्टर के विकास में शामिल हुए। टीम लीडर के सदस्य के रूप में, उनके नेतृत्व में 12GHz स्वदेशी एमएमआईसी तकनीक एसएसपीएल में विकसित की गई और उत्पादन केंद्र को स्थांनातरित कर दी गई। एमएमआईसी प्रक्रिया के लिए डिजाइन लाइब्रेरी विकसित की गई और सीसी आरएवंडी (इलैक्ट्रॉनिक्स) डॉ. वी.के. अत्रे द्वारा जारी की गई। बाद में उन्होंने 26 GHZ एमएमआईसी तकनीक के लिए पीईवी (प्रक्रिया आकलन वाहन) विकास में योगदान दिया। .

जीएफएएसटी में टीम के सदस्य के रूप में, विभिन्न कार्य डीआरडीओ आर्मी, नौसेना की एसएवंटी योजनाओं, सेना और एकीकृत रक्षा स्टाफ हेतु विभिन्न कार्य किए गए और निदेशकों के सम्मेलन में प्रस्तुतीकरण दी गई।

हाल ही में उन्होंने सीएनटी विकास, ग्रेफिन विकास और रक्षा के लिए इसके अनुप्रयोगों पर काम किया। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं के लिए उनके कई शोध पत्र प्रकाशित किए। उन्होंने एसएसपीएल पर कई तकनीकी रिपोर्ट संपादित की। उन्हें 2001 में एसए से आरएम द्वारा अद्वितीय टीम वर्क अवार्ड प्रदान किया गया।        

कार्मिक

.
.
.
.

Top